10 The Story of Cricket

आपके पाठ पढ़ने से पहले 

खेल एक स्वस्थ जीवन का आन्तरिक भाग है। यह एक तरीका है जिसमें हम अपने आपको आनन्दित करते हैं, एक दूसरे से प्रतियोगिता करते हैं और दुरुस्त रहते हैं। हॉकी, फुटबाल और टेनिस जैसे विभिन्न खेलों में क्रिकेट आजकल सबसे अधिक राष्ट्रीय आनन्द का रूप प्रतीत होता है। हम क्रिकेट नामक खेल के बारे में वास्तव में कितना जानते हैं? 

कठिन शब्दार्थ एवं हिन्दी अनुवाद 

Cricket grew out of ……………………………. 22 yards apart.” (Pages 139-141) 

कठिन शब्दार्थ-grow-out (ग्रो-आउट) = शैली का बदलना । stick (स्टिक्) = छड़ी। club (क्लब) = गदा। evolve (इवॉल्व्) = विकसित होना। recognisable (रेकग्नाइजब्ल्) = व्यक्ति या वस्तु विशेष के रूप में पहचानने लायक। distinct (डिस्टिङ्क्ट) = स्पष्ट, सुव्यक्त। curving (कविङ्) = घूमते हुए। outwards (आउट्वड्ज्) = बाहर की ओर। reason (रीज्न्) = कारण। peculiarities (पिक्यूलिऐरटीज) = विशिष्टताएँ। go-on (गो-ऑन्) = चलते रहना, अनवरत। draw (ड्रा) = खेल का परिणाम जिसमें कोई भी पक्ष नहीं जीतता है। 

baseball (बेसबॉल) = अमरीका का प्रसिद्ध खेल जिसमें बैट और बाल से प्रत्येक ओर नौ खिलाड़ियों द्वारा खेला जाता है। innings (इनिङ्ज्) = पारी। version (वश्न्) = संस्करण। curious (क्युअरिअस्) = उत्सुक, विशेष आकर्षित करने वाली। characteristic (कैरक्टरिस्टिक्) = अभिलक्षण, विशेषता । pitch (पिच्) = पिच, क्रिकेट खेलने की मुख्य जगह। dimension (डाइमेन्शन्) = मापन, आयाम । oval (ओवल) = अण्डाकार। historical (हिस्टॉरिक्ल) = ऐतिहासिक । oddities (ऑडिटीज्) = अनोखापन, विचित्रता। codified (कोडिफाइड) = नियम एवं कानूनों का निर्धारण करना। umpire (अम्पाइअ(र)) = निर्णायक | absolutely (एब्सलूट्लि) = पूर्णतया। | stumps (स्टम्प्स) = स्टंप । bail (बेल) = गिल्ली। 

हिन्दी अनवाद – क्रिकेट बहत सारी छडियों और गेंद के खेलों की शैली से बदलता हआ इंग्लैण्ड में 500 वर्ष पर्व खेला गया था। ‘बैट’ अंग्रेजी का एक पुराना शब्द है जिसका साधारण रूप में अर्थ छड़ी.या गदा होता है। 17वीं शताब्दी तक, क्रिकेट एक विशिष्ट खेल के रूप में विकसित होकर पहचाना जाने लगा था। 18वीं शताब्दी के मध्य तक, बल्ले हॉकी की छड़ियों की आकृति के से होते थे जो पेंदे में बाहर की ओर घूमे हुए होते थे।

इसके लिए एक साधारण सा कारण था, गेंद को बाँहों के नीचे से फिराया जाता था, बैट का अन्त में घुमाव जमीन के साथ-साथ बल्लेबाज को इसके सम्पर्क में रहने का अच्छा मौका देता था। क्रिकेट की खास बातों में से एक बात यह है कि इसका टेस्ट मैच पांच दिनों तक लगातार खेला जा सकता है और फिर भी यह खेल अनिर्णीत रह सकता है। अन्य और कोई आधुनिक दल खेल इसको पूर्ण करने में आधा समय ही लेता है। 

एक मान्यतया डेढ़ घंटे में पूर्ण हो जाता है। यहाँ तक कि बेसबाल की नौ पारियां भी सीमित ओवर के मैच को खेलने के समय के आधे समय में ही पूरी हो जाती हैं, यह आधुनिक क्रिकेट का संक्षिप्त संस्करण है! क्रिकेट की एक अन्य खास बात यह है कि पिच की विशिष्ट लम्बाई 22 गज होती है मगर मैदान का आकार या आकृति नहीं। अन्य दूसरे दल खेल जैसे हॉकी और फुटबॉल में क्षेत्र का आयाम निर्दिष्ट होता है मगर क्रिकेट में नहीं होता है। मैदान अण्डाकार हो सकते हैं जैसे कि एडीलेड अण्डाकार या करीब-करीब गोलाकार जैसे कि चेन्नई का चेपाक मैदान । मेलबोर्न क्रिकेट मैदान पर छक्का लगाने के लिए दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान से कुछ और अधिक मैदान पार करने की आवश्यकता होती है। 

इन दोनों विचित्रताओं के पीछे एक ऐतिहासिक कारण है। क्रिकेट सबसे पहले का आधुनिक दल खेल है, जिसके नियम कानून निर्धारित हैं। 1744 में प्रथम बार क्रिकेट के नियमों को बनाया गया था। उनमें लिखा था, “मुखिया बहुत सारे भद्र व्यक्तियों में से दो निर्णायकों को चुनेंगे जो पूर्णतया समस्त झगड़ों का निपटारा करेंगे। स्टम्प्स 22 इंच ऊचे हांगे अ उन पर लगी गई गिल्ली 6 इंच होगी। गेंद 5 से 6 ओंस की होगी और 22 गज की दूरी पर स्टम्प्स के दो सेट लगेंगे।” 

The world’s first cricket ………………… lightweight materials. (Pages 141-143) 

कठिन शब्दार्थ-deception through the air (डिसेप्श्न् श्रू द एअ(र)) = बॉल को हवा में फेंकना, जमीन पर लुढ़काया नहीं जाएगा।pace (पेस्) = गति। increased (इन्क्रीस्ड) = बढ़ी हुई। spin (स्पिन्) = किसी वस्तु को घुमाने की क्रिया। swing (स्विङ्) = झुलाना। response (रिस्पॉन्स्) = जवाब देना। immediate (इमिडिअट्)| = तुरन्त । seam (सीम) = सीवन, कपड़े की सिलाई की सीमा रेखा| fundamentally (फन तौर पर | manufactured (मैन्युफैक्च(र)ड) = निर्मित।slightly (स्लाइट्लि) = थोड़ा सा । consist (कन्सिस्ट्) = विद्यमान । willow (विलो) = बेंत, सरपत। cane (केन्) = बाँस । colonialist (क’लोनिअलिस्ट्) = उपनिवेशक। vulcanise (वल्क्नाइज) = काला सख्त रबर । glove (ग्लव्) = दस्ताने। 

बाद-1760 के दशक में विश्व का पहला क्रिकेट क्लब हेम्बलडन में बना था और 1787 में मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) की स्थापना की गई थी। 1760 से 1770 के दशक के दौरान यह एक आम बात हो गई थी कि गेंद को हवा में उछाला जाकर फेंका जाता था न कि जमीन पर लुढ़का कर मैदान के साथ-साथ फेंकते थे। इस परिवर्तन ने गेंदबाजों को दूरी का विकल्प दिया, हवा में धोखा देना. साथ ही गति की वृद्धि की गई। इसने हवा में घुमाने और झूलाने की नवीन संभावनाओं को भी खोल दिया था। इसके जवाब में, बैट्समेन को समय और शाट मारने के चयन पर महारत हासिल करनी थी। 

एक तात्कालिक परिणाम घुमावदार बैट के स्थान पर सीधे बैट का प्रतिस्थापन था। गेंद का वजन 51 से 53 ओंस के मध्य था और बैट की चौड़ाई चार इंच की थी। 1774 में प्रथम पगबाधा नियम प्रकाशित किया गया था। इसी समय के दौरान, तीसरा स्टम्प भी आम हो गया था। 1780 तक बड़े मैच के दिनों की लम्बाई तीन दिनों की हो गई थी, और इस साल पहली छः सीवन वाली क्रिकेट गेंद का भी उद्भव देखा गया। 

अगर आप खेल के उपकरणों की ओर देखो तो आप यह देख सकते हैं कि क्रिकेट बदलते समय के साथ किस प्रकार  से बदलता गया है और अभी भी बुनियादी तौर पर ग्रामीण इंग्लैण्ड में इसके उद्भव के प्रति सच्चा रहा है। क्रिकेट के सबसे महत्वपूर्ण उपकरण प्राकृतिक पूर्व-औद्योगिक सामग्री के बने हुए हैं। बल्ला चमड़े ट्वाइन और कॉर्क से बनाया जाता है। आज भी बल्ला और गेंद दोनों हाथ से निर्मित हैं, औद्योगिक रूप से निर्मित नहीं हैं। बल्ले की सामग्री धीरे-धीरे समय के अनुसार बदल गई। एक बार इसे लकड़ी के एकमात्र टुकड़े से काटा गया था। 

अब इसमें दो भाग विद्यमान हैं, बेंत के वृक्ष की लकड़ी से बनी ब्लेड और हत्था बांस से बना है जो कि यूरोप के उपनिवेशवासियों के लिए उपलब्ध था और वे व्यापारिक कम्पनियां जो अपने आपको एशिया में स्थापित कर चुकी थीं उनके लिए उपलब्ध था। गोल्फ और टेनिस के विपरीत क्रिकेट ने अपने उपकरणों को औद्योगिक या मानव निर्मित सामग्री से वापस बनने नहीं दिया है। इसने प्लास्टिक, फाइबर ग्लास और धातु के प्रयोग को दृढ़ता से रद्द कर दिया है। मगर बचाव उपकरणों के मामले में क्रिकेट तकनीकी परिवर्तनों से प्रभावित हुआ है। काले सख्त रबड़ के आविष्कार ने 1848 में पैड का परिचय करवाया एवं इसके बाद सुरक्षात्मक हाथ के दस्तानों को बनवाया और आधुनिक खेल बिना हेलमेट के अकल्पनीय होता जो कि धातु और सिंथेटिक हल्की सामग्री के बने होते हैं। 

II. The origins of Indian cricket …………… the Second World War. (Pages 143-146) 

कठिन शब्दार्थ-community (कम्यूनटि) = समुदाय। funded (फन्ड्ड ) = धन की सहायता । spon sored (स्पॉन्स(र)ड)- प्रायोजित । elite (एलीट) = संभ्रांत वर्ग, अभिजात्य वर्ग enthusiastic (इन्थ्यूजिएस्टिक्) = उत्साहपूर्ण | ponies (पॉनिज) = टटू । prejudiced (प्रेजडिस्ट्) = पूर्वाग्रहग्रस्त । compatriot (कम्पैट्रिअट्) = हमवतन, समदेश।

rivalry (राइवरि) = प्रतिस्पर्धा । pioneer (पाइअनिअ(र)) = मानवीय ज्ञान, संस्कृति में अग्रणी! intellectual (इन्टलेक्चुअल) = बुद्धिजीवी। dominate (डॉमिनेट) = प्रभावशाली होना । contempo rary (कन्टेम्प्ररि) = समकालीन । assured (अशॉड्) = विश्वास प्राप्त । decade (डिकेड्) = दशक । contest (कन्टेस्ट) = मुकाबला, प्रतिस्पर्धा । sovereign (सॉन्)ि = सम्प्रभु । colonies (कॉलनीज) = उपनिवेश। 

हिन्दी अनुवाद – भारतीय क्रिकेट का उद्गम बम्बई में पाया जाता है और प्रथम भारतीय समुदाय जोरास्ट्रियन, पारसियों का एक छोटा समुदाय था जिसने इस खेल को खेलना प्रारम्भ किया था। ब्रिटिश लोगों के नजदीकी सम्पर्क में उनकी व्यापार में रुचि के कारण लाए गए और प्रथम भारतीय समुदाय जिसका पश्चिमीकरण हुआ था, पारसियों ने प्रथम भारतीय क्रिकेट क्लबों की स्थापना की थी, जिसका नाम ओरिएन्टल क्रिकेट क्लब था जो 1848 में बम्बई में बना था। पारसी व्यापारियों टाटा और वाडिया के द्वारा पारसियों के क्लबों को धन की सहायता और प्रायोजित किया जाता था। भारत में क्रिकेट के गोरे संभ्रान्त लोगों ने उत्साहपूर्ण पारसियों को कोई सहायता नहीं दी थी। 

वास्तव में बम्बई जिमखाना जो कि केवल गोरे लोगों का क्लब था और पारसी क्रिकेट खेलने वालों के मध्य एक सार्वजनिक उद्यान के उपयोग करने पर झगड़ा रहता था। पारसी लोग यह शिकायत करते थे कि उद्यान को क्रिकेट के लिए अयोग्य कर दिया गया क्योंकि पोलो वाले टटू जो कि बम्बई जिमखाना के थे उन्होंने पूरी सतह को खोद दिया था।

जब यह स्पष्ट हो गया था कि उपनिवेशक अधिकारी अपने गोरे हमवतन लोगों के साथ पक्षपात करते थे तो पारसी लोगों ने क्रिकेट खेलने के लिए अपना स्वयं का जिमखाना बना लिया था। पारसी और बम्बई जिमखाना वाले लोगों के मध्य प्रतिस्पर्धा का अन्त इन भारतीय अग्रणियों के लिए प्रसन्नता करने वाला रहा था। एक पारसी टीम ने 1889 में बम्बई जिमखाना को क्रिकेट में हराया, यह 1885 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना के ठीक चार साल बाद हुआ था, एक इस तरह का भाग्यशाली संगठन जिसमें दादा भाई नौरोजी जैसे राजनीतिज्ञ और बुद्धिजीवी शामिल थे। 

आधुनिक क्रिकेट में एक दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय खेल और टेस्ट मैच का आधिपत्य है जो कि राष्ट्रीय दलों के बीच खेला जाता है। वे खिलाड़ी जो प्रसिद्ध हो गए, जो कि क्रिकेट के सार्वजनिक जीवन की यादों पर जीवित रहे हैं, इसमें वे लोग हैं जो अपने देश के लिए खेले हैं। भारतीय प्रशंसक अब भी उन खिलाड़ियों को याद करते हैं जो पर्याप्त भाग्यशाली थे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट खेला था। अपने समय के प्रसिद्ध भारतीय बल्लेबाज सी. के. नायडु प्रसिद्ध काल्पनिक यादों पर जीते रहे हैं जबकि उसके कुछ महान समकालीन खिलाड़ी पालवनकर विट्ठल और पालवनकर बालू को भुला दिया गया है । 

यद्यपि नायडू अपने क्रिकेट जीवन का भूतकाल में प्रथम व्यक्ति रहा था जब वह 1932 के प्रारम्भ में इंग्लैण्ड के विरुद्ध भारत के लिए प्रथम टेस्ट मैच खेला था, भारतीय क्रिकेट इतिहास में उसका स्थान सुनिश्चित हो चुका है क्योंकि वह देश का प्रथम टेस्ट कप्तान था। भारत ने 1932 में टेस्ट क्रिकेट के संसार में प्रवेश किया था, एक स्वतंत्र राष्ट्र बनने से डेढ़ दशक पूर्व । यह संभव हुआ क्योंकि 1877 में टेस्ट क्रिकेट के उद्भव से ब्रिटिश साम्राज्य के विभिन्न भागों में यह एक प्रतिस्पर्धा के रूप में आयोजित किया गया था न कि सम्प्रभु राष्ट्रों में। प्रथम टेस्ट इंग्लैण्ड और ऑस्ट्रेलिया के बीच में खेला गया था जबकि आस्ट्रेलिया अभी भी गोरे लोगों का उपनिवेश था। इसी प्रकार से केरिबियन के छोटे राष्ट्रों ने मिलकर वेस्ट इंडीज टीम बनाई जो कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद तक ब्रिटिश उपनिवेश थे। 

III. Television coverage ……………… commerce and technology. (Page 146-147) 

कठिन शब्दार्थ – coverage (कवरिज्) = घटना विवरण, प्रसारण । expanded (इक्स्पैन्ड्ड) = फैलना या फैलाना। audience (ऑडिअन्स्) = दर्शक। beaming (बीमिङ्) = रेडियो या टेलिविजन के संकेत भेजना। base (बेस्) = आधार । imitating (इमिटेटिङ्) = नकल करके सीखते हुए। satellite (सैटलाइट) = उपग्रह । gravity (ग्रैवटि) = गुरुत्वाकर्षण बल । transformation (ट्रैन्स्फ मेश्न्) = परिवर्तन। amateur (ऐमट(र)) = शौकिया तौर पर करने या होने वाला। 

हिन्दी अनुवाद-टेलीविजन प्रसारण से क्रिकेट बदल गया था। इसने खेल के लिए दर्शकों को बढ़ा दिया। छोटे कस्बों और गाँवों में क्रिकेट के खेल देखे जाने लगे थे। इसने क्रिकेट का सामाजिक आधार भी बढ़ा दिया । बच्चे जिन्हें पूर्व में कभी भी अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट को देखने का मौका नहीं मिला था क्योंकि वे बड़े शहरों से बाहर रहते थे, वे अब अपने नायकों को खेलते हुए देखकर उनकी नकल करके सीख सकते थे। 

उपग्रह टेलीविजन की तकनीकी और बहुराष्ट्रीय टेलिविजन कम्पनियों की विश्वव्यापी पहुँच ने क्रिकेट के लिए विश्व बाजार की रचना कर दी थी। सिडनी में खेले जा रहे मैच को अब सूरत में उसी समय देखा जा सकता था। चूंकि क्रिकेट खेलने वाले देशों में भारत में सबसे अधिक दर्शक हैं और क्रिकेट के लिए सबसे बड़ा बाजार भी है, इस खेल का केन्द्र बदल कर दक्षिण एशिया में स्थापित हो गया। यह बदलाव लंदन के अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट संघ (ICC) मुख्यालय का करमुक्त दुबई में स्थानान्तरण का प्रतीक बना।। 

एक सौ पचास साल पहले प्रथम भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी, पारसियों को खेलने के लिए एक खुला स्थान पाने के लिए संघर्ष करना पड़ा था। आज विश्व बाजार ने भारतीय खिलाड़ियों को उच्च धनराशि प्राप्त करने वाला बना दिया है, | खेल में सबसे प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाड़ी, वे लोग जिनके लिए यह संसार एक मंच है।

यह परिवर्तन बहुत सारे छोटे-छोटे परिवर्तनों से हुआ था : सज्जन पुरुषों के शौकिया तौर पर खेले जाने का प्रतिस्थापन धन लेकर खेलने वाले पेशेवरों से हो गया था, प्रसिद्धि के दृष्टिकोण से टेस्ट क्रिकेट पर छाकर एक दिवसीय खेलों की विजय और वैश्विक व्यापार और तकनीकी में उल्लेखनीय परिवर्तन हए थे। 

10 The Story of Cricket