Day
Night

Chapter 8 Fire: Friend and Foe

आपके पाठ पढ़ने से पहले-आग उपयोगी और खतरनाक दोनों है। आग क्या है? हमने इसे कैसे खोजा? हम इस पर किस तरह से नियंत्रण करते हैं?

कठिन शब्दार्थ एवं हिन्दी अनुवाद

Early man didn’t know ……….. is taken away. (Pages 114-115)

कठिन शब्दार्थ-earlv (अलि) = प्रारम्भिक। damage (डैमिज) = हानि। cause (कॉज) = कारण watched (वाच्ट) = ध्यान से देखना। lightning (लाइनिङ्) = आकाश की बिजली, तड़ित। volcano (वॉल्केनो) = ज्वालामुखी। werful (पाउअफ्ल) = शक्तिशाली। frighten (फ्राइटन्) = व्यक्ति या वस्तु को भयभीत कर देना या सदमा पहुँचाना। chemical (केमिकल) = रासायनिक। reaction (रिऐक्शन्) = प्रतिक्रिया। combine (कम्बाइन) = जुड़ना ।

fuel (फ्यूअल) = ईंधन। energy (एनजि) = ऊर्जा । form (फॉम्) = रूप। process (प्रोसेस) = प्रक्रिया। blow (ब्लो) = बहना । smouldering (स्मोल्डरिंङ्) = सुलगना (बिना लपट धीरे-धीरे जलना।lighted (लाइटिड) = जली हुई। particular (पटिक्यल(र)) = विशेष, खास । tempera ture (टेम्प्रच(र)) = तापमान ।

flash (फ्लैश्) = चिंगारी, दहन, चमक। kindling (किन्ड्लिङ्) = आग सुलगाने की लकड़ियां। instance (इन्स्टन्स्) = उदाहरण, मिसाल या मामला। generate (जेनरेट्) = किसी वस्तु का उत्पादन या निर्माण करना । vast (वास्ट्) = विशाल। injure (इन्ज(र)) = शारीरिक चोट पहुँचाना, घायल होना या करना । put out (पुट आउट) = आग बुझाना । flame (फ्लेम्) = लपट।।

RBSE Solutions for Class 7 English Honeycomb Chapter 8 Fire: Friend and Foe

हिन्दी अनुवाद-प्रारम्भिक आदमी यह नहीं जानता था कि आग क्या थी, मगर उसने अवश्य ही उन नुकसानों को |देखा होगा जो आग के कारण हुए थे। जब उसने स्वयं आग का प्रयोग करना शुरू किया होगा, उससे बहुत पहले ही उसने आकाशीय बिजली और ज्वालामुखी को अवश्य देखा होगा। आग सबसे अधिक शक्तिशाली और खतरनाक थी और वह डरा हुआ था।

आग ने प्रारम्भिक व्यक्ति को परेशानी में डाला होगा, मगर अब हम जानते हैं कि आग एक रासायनिक प्रतिक्रिया का | परिणाम है। जब हवा में ऑक्सीजन, कार्बन और हाइड्रोजन से एक ईंधन में मिलती है उस समय एक रासायनिक प्रतिक्रिया होती है। इस प्रक्रिया में ऊष्मा और रोशनी के रूप में ऊर्जा निकलती है। इसे ही हम आग कहकर पुकारते हैं।

आग को बनाने के लिए ईंधन, ऑक्सीजन और ऊष्मा, इन तीन चीजों की आवश्यकता होती है। लकड़ी, कोयला, भोजन पकाने की गैस और पेट्रोल ईंधन के कुछ उदाहरण हैं। ऑक्सीजन हवा से आती है। इसी कारण, जब आप एक धीरे-धीरे जलने वाले कागज को हवा मारते हैं तो इससे लपटें तेजी से निकलने लगती हैं ।

तीसरी चीज जो आग बनाने के लिए आवश्यक है वह है ऊष्मा । ईंधन और ऑक्सीजन अपने आप में आग नहीं बनाती है या कोई अखबार या खुले में पड़ी हुई कोई लकड़ी/छड़ी अपने आप आग नहीं पकड़ती है। कागज के एक टुकड़े या लकड़ी को जलाने के लिए इसे आग पकड़ने से पहले हम इसे ऊष्मा देते हैं। हम सामान्यतः एक माचिस की तीली जलाकर ऐसा करते हैं। प्रत्येक ईंधन एक विशेष तापमान रखता है जिस पर यह जलना प्रारम्भ करता है। यह तापमान उस ईंधन का ‘दहन बिन्दु’ या ‘ज्वलन तापमान’ कहलाता है।

कभी-कभी यह कहा जाता है कि आग एक अच्छी सेविका है, मगर एक बुरी मालकिन है। इसका केवल यह अर्थ | है कि आग उस समय तक बहुत उपयोगी है जब तक इसे नियंत्रण में रखा जाता है। उदाहरण के लिए हम इसका उपयोग भोजन पकाने के लिए, सर्दियों में हमारा घर गर्म रखने के लिए और बिजली का उत्पादन करने के लिए करते हैं। मगर दूसरी ओर, अगर आग नियंत्रण के बाहर हो जाए तो यह बहुत खतरनाक हो सकती है।

RBSE Solutions for Class 7 English Honeycomb Chapter 8 Fire: Friend and Foe

हर साल हजारों घर और दुकानें आग से नष्ट हो जाती हैं। जंगल का विशाल क्षेत्र भी नष्ट होता है और सैकड़ों लोग मारे जाते हैं या घायल हो जाते हैं। जैसे आग जलाने के लिए सिर्फ तीन वस्तुओं की आवश्यकता होती है इसी तरह से तीन मुख्य तरीकों से आग को बुझाया जा सकता है। प्रत्येक में तीन चीजें जिनकी जलने के लिए आवश्यकता है उसे वापस ले लिया जाता है।

For example, we can take …………………… gets out of control. (Pages 116-118)

कठिन शब्दार्थ-take away (टेक् अवे) = किसी मनोभाव, दर्द आदि को गायब कर देना । feed (फीड्) = खिलाना । let (लेट) = आज्ञा देना । prevent (प्रिवेन्ट) = रोकना । smother (स्मद(र)) = किसी जलती हुई वस्तु को बुझाना। damp (डैम्प) = गीला। blanket (ब्लैकिट्) = कम्बल। sack (सैक्) = बोरा । material (मटिअरिअल्) = सामान । extinguish (इस्टिग्विश्) = आग बुझाना । allow (अलाउ) = आज्ञा देना। remove (रिमूव्) = हटाना ।

matchstick (मैचस्टिक) = माचिस की तीली। candle (कैन्ड्ल ) = मोमबत्ती । | spray (स्प्रे) = छिड़कना । absorb (अब्जॉब्) = अवशोषित करना । float (फ्लोट्) = तैरना। electrical (इलेक्ट्रिक्ल्) = विद्युत । appliance (अप्लाइअन्स्) = उपकरण । shock (शॉक्) = झटका ।

fight (फाइट) = झगड़ना। spend (स्पेन्ड्) = खर्च करना, बिताना। rather (राद(र)) = काफी, किसी हद तक। require (रिक्वाइअ(र)) = आवश्यक । bucket (बकिट्) = बाल्टी । blaze (ब्लेज) = भयंकर आग, ज्वाला। construc tion (कन्स्ट्र क्श्न् ) = बनाना ।ensure (इन् ‘शा ) = किसी बात का सुनिश्चित होना I observance (अब्जवन्स्) = कानून, प्रथा आदि की पालना करना । norm (नॉम्) = नियम । band (बैन्ड्) = झुण्ड, समूह।

equipment (इक्विप्मन्ट) = साधन । brigade (ब्रिगेड्) = किसी एक विशेष कार्य के लिए गठित कार्य दल | possess (पजेस) = रखना। skill (स्किल्) = कौशल । effect (इफेक्ट) = प्रभाव। smoke (स्मोक्) = धुआँ । discovery (डिस्कवरि) = खोज। cope (कोप्) = कठिन स्थिति से सफलतापूर्वक निपटना। gradually (ग्रैजुअलि) = क्रमशः। adopt (अडॉप्ट्) = किसी विधि को अपनाना । mode (मोड्) = तरीका। indeed (इन्डीड्) = वास्तव में।

हिन्दी अनुवाद-उदाहरण के लिए हम ईंधन को गायब कर सकते हैं। अगर आग को कोई ईंधन नहीं मिले तो आग नहीं जल सकती है। हम प्रायः एक आग को समाप्त कर सकते हैं बहुत ही सरल रूप में इसे और अधिक ईंधन नहीं देकर। आग को समाप्त करने का दूसरा तरीका है कि इसके पास ऑक्सीजन नहीं पहुँचे।

ऑक्सीजन न पहुंचने का मतलब आग का नहीं होना है। छोटी आग किसी गीले कम्बल या बोरे की सहायता से बुझाई जा सकती है। यह ऑक्सीजन को जलते हुए सामान तक पहँचने से रोकती है। कभी-कभी कार्बन डाईऑक्साइड का प्रयोग आग को बझाने के लिए किया जाता है। यह जलते हुए सामान के पास ऑक्सीजन को नहीं जाने देती है।

RBSE Solutions for Class 7 English Honeycomb Chapter 8 Fire: Friend and Foe

आग को बुझाने का तीसरा तरीका है कि ऊष्मा को हटा दिया जाए। अगर तापमान को दहन बिन्दु से नीचे लाया जा सकता है तो ईंधन जलना बन्द हो जाएगा। आप एक जलती हुई माचिस की तीली को या मोमबत्ती को बुझाने के लिए फूंक मारते हैं। इस तरह से करने में आप लपट के चारों ओर की गर्म हवा को हटा देते हैं और दहन बिन्दु से तापमान को नीचे लाते हैं और मोमबत्ती बुझ जाती है। कभी-कभी आग पर पानी भी डाला जाता है। यह जलते हुए ईंधन से गर्मी को सोख लेता है और तापमान को नीचा कर देता है। पानी का भरा कम्बल आक्सीजन के वितरण को काट देता है और आग बुझ जाती है।

कुछ आग पानी से नहीं बझाई जा सकती है। अगर तेल में लगी आग पर पानी डाला जाए तो तेल पानी के ऊपर तैरेगा और लगातार रूप से जलता रहेगा। यह बहुत खतरनाक हो सकता है क्योंकि पानी तेजी से बह सकता है, अपने साथ जलता हुआ तेल ले जा सकता है और आग को फैला सकता है।

पानी का प्रयोग विद्युत उपकरणों के द्वारा लगी आग पर भी नहीं करना चाहिए। एक व्यक्ति जो पानी छिड़क रहा है उसे बिजली का झटका लग सकता है और मारा जा सकता है। कार्बन डाईआक्साइड से बना आग बुझाने का यंत्र बिजली से लगी आग से लड़ने में सबसे श्रेष्ठ वस्तु है। हम आग से लड़ने में प्रति वर्ष करोड़ों रुपये खर्च करते हैं और उससे अधिक हम आग लगने और उसके अनियंत्रित

होने से रोकने के नवीन तरीकों को खोजने में व्यय करते हैं। कुल मिलाकर हमने सीखा है कि आग को नियंत्रित करना और इसे रोजाना के जीवन में अच्छे उपयोग में लेना अधिक अच्छा होगा। बहुत समय पहले अग्निशामक कर्मी नहीं थे। जब आग लग जाती थी, प्रत्येक व्यक्ति आग बुझाने वाला बन जाता था। लोग मानव श्रृंखला बना लेते थे

(वे अभी भी ऐसा करते हैं अगर आवश्यकता होती है) और वे पानी की बाल्टियां कुएँ या ब से भरकर जहाँ पर प्रचण्ड ज्वाला लगी है वहाँ तक पहुँचाते थे। अब भवन निर्माण के बारे में नियम बन गए हैं जो यह सुनिश्चित करते हैं कि निर्मित भवनों के मध्य आग के खतरे को कम करने के लिए जगह छोड़ी गई है या नहीं। प्रत्येक नया भवन, विशेषतः कोई सार्वजनिक स्थान, अवश्य ही आग की रोकथाम के नियमों की पालना करेगा।

अग्निशमन करने वालों के झुण्ड जिन्हें विशेष उपकरण दिए गए हैं, जिनको अग्निशामक दल के नाम से जाना जाता है, वे वहां पर आग बुझाने के लिए हैं। आग से लड़ने वाले लोग उच्च प्रशिक्षित लोग होते हैं। उनके पास बहुत सारे कौशल होते हैं । वे बिजली के वितरण को काट देते हैं, खतरनाक दीवारों को तोड़ देते हैं, पानी या अन्य सामान का छिड़काव कर आग को नियंत्रण में ले आते हैं। उन्हें प्राथमिक उपचार में भी प्रशिक्षित किया जाता है जिससे कि वे लोगों की सहायता कर सकते हैं जो जलने से या धुएं के प्रभाव से पीड़ित हो गए हैं।

RBSE Solutions for Class 7 English Honeycomb Chapter 8 Fire: Friend and Foe

आग की खोज और इसके प्रयोगों ने प्रारम्भिक आदमी की प्रकृति का सफलतापूर्वक सामना करने में सहायता की थी | एवं क्रमशः उन्होंने एक व्यवस्थित जीवन को अंगीकार कर लिया था। विश्व के कई भागों में आज भी आग की पूजा हो रही है। आग अवश्य ही एक दोस्त है मगर, जैसा कि हम जानते हैं, यह एक खतरनाक दुश्मन भी बन सकता है, जब यह नियंत्रण से बाहर हो जाए।

0:00
0:00