Poem 5 Where Do All the Teachers Go

Textbook Questions and Answers

Working With Language 

1. Answer these questions. 

इन प्रश्नों का जवाब दीजिए। 

(i) Why does the poet want to know where the teachers go at four o’clock? 
कवि यह क्यों जानना चाहता है कि शिक्षक 4 बजे कहाँ जाते हैं?
Answer:
The poet wants to know where the teachers go at four o’clock because this is the time when school got over. 

कवि यह जानना चाहता है कि शिक्षक 4 बजे कहाँ पर जाते हैं क्योंकि यह वह समय है जब विद्यालय बन्द हो जाता है। 

(ii) What are the things normal people do that the poet talks about?
सामान्य व्यक्ति कौनसी बातें करते हैं जिन पर कवि बात करता है?
Answer:
The things normal people do that the poet talks about are living in houses, washing socks. wearing pyjamas, watching TV, picking their noses, living with their parents, not spelling |right, being bad, making mistakes, getting punished, losing books, scribbling on desk tops, wearing old dirty jeans.

कवि जिनकी बात करता है वे जो सामान्य लोग करते हैं वे हैं घरों में रहना, जुराबें धोना, पायजामे पहनना, टेलीविजन देखना, नाक की सफाई करना, माता-पिता के साथ रहना, वर्तनी सही नहीं लिखना, बुरा होना, गलतियाँ करना, दण्डित होना, किताबें खोना, मेजों के ऊपर लिखना, पुरानी गंदी जीन्स पहनना।

(iii) What does he imagine about 
वह किन-किन के बारे में कल्पना करता है कि 

(a) where teachers live? 
शिक्षक कहाँ पर रहते हैं? 
Answer:
Teachers live in houses. 
शिक्षक घरों में रहते हैं। 

(b) what they do at home?
घर पर वे क्या करते हैं? 
Answer:
They wash their socks, wear pyjamas, pick their noses and watch TV. 
वे अपने मोजों को धोते हैं, पायजामे पहनते हैं, नाक की सफाई करते हैं और टेलीविजन देखते हैं। 

(c) With whom the teachers live?
शिक्षक किसके साथ रहते हैं? 
Answer:
The teachers live with other people and with their parents. 
शिक्षक अन्य दूसरे लोगों के साथ और अपने माता-पिता के साथ रहते हैं। 

(d) their activities when they were children in school? 
उनकी गतिविधियाँ जब वे विद्यालय में बच्चे थे? 
Answer:
They were also bad, made mistakes, never spelled right, and were punished in the corner for pinching the chocolate flakes. They ever lost their hymn books, scribbled on the desk tops, or wore old dirty jeAnswer:

वे भी बुरे थे, गलतियों करते थे, कभी वर्तनी सही नहीं लिखते थे और कोने में खड़े करके दण्डित किए गए थे कि उन्होंने चॉकलेट के टुकड़ों को चुटकी से पकड़ा था। उन्होंने कभी अपनी धार्मिक मंत्रों की पुस्तकें खोई थीं, मेजों के ऊपर लिखा था और गंदी पुरानी जीन्स पहनी थी। 

(iv) Why does the poet wonder if teachers also do things that other people do? 
कवि यह आश्चर्य क्यों करता है कि क्या शिक्षक वे कार्य भी। करते हैं जो अन्य लोग करते हैं? 
Answer:
The poet wonders if teachers also do things that other people do because he had seen them as super humans. They are strict, do not make any mistakes and punish those who did.
 
कवि आश्चर्य करता है कि शिक्षक भी वे कार्य करते हैं जो कि अन्य लोग करते हैं क्योंकि वह उन्हें महामानव मानता है। वे सख्त हैं, कभी कोई गलतियाँ नहीं करते हैं और जो ऐसा करते हैं उन्हें दण्डित करते हैं। 

(v) How does the poet plan to find out? What will he do once he finds out? 
कवि किस प्रकार पता लगाने की योजना बनाता है? वह क्या करेगा जब वह पता लगा लेगा? 
Answer:
The poet plans to follow one of the teachers on the way back home that day to find out what they did. Once he succeeds in doing so, he would compose it into a poem, which then those teachers would read to their students. 

कवि शिक्षकों में से एक शिक्षक का वापस घर जाते समय पीछा करना चाहता है, वह उस दिन यह पता लगायेगा कि उन्होंने क्या किया था? जब वह ऐसा करने में सफल हो जाएगा वह एक कविता की रचना करेगा, जिसे तब वे शिक्षक उनके छात्रों को वह पढ़कर सुनाएँगे। 

2. What do you think these phrases from the poem mean

कविता के इन वाक्यांशों से क्या तात्पर्य है

(i) punished in the corner
कोने में दण्डित करना। 
Answer:
Getting punishment of standing in the corner of the classroom. 
कक्षा के कोने में खड़े होने का दण्ड। 

(ii) leave their greens.
अपनी हरी सब्जी छोड़ना। 
Answer:
Whether the teachers also not eat leafy, vegetables. 
क्या शिक्षक भी हरी पत्तेदार सब्जियाँ नहीं खाते?

Summary and Translation in Hindi

एक छोटे बच्चे के लिए शिक्षक विशेष होता है। एक छोटे बच्चे के लिए यह सोचना कठिन है कि उसका शिक्षक एक साधारण व्यक्ति है। 

कठिन शब्दार्थ एवं हिन्दी अनुवाद 

Where do all the teachers……………………………as you and. me. (Page 67) 

कठिन शब्दार्थ – live (लिव) = रहना, निवास करना i sock (सॉक) = मोज़ा, जुराब। pick nose (पिक नोज) = नाक की सफाई करना। 

हिन्दी अनुवाद – बालक यह जानना चाहता है कि सभी शिक्षक कहाँ जाते हैं, जब दोपहर बाद के चार बज जाते. हैं। क्या वे घरों में रहते हैं और क्या वे अपनी जुराबें साफ करते हैं? क्या वे पायजामा पहनते हैं और क्या वे,टेलीविजन देखते हैं? क्या वे अपनी नाक की सफाई करते हैं ठीक उसी प्रकार से जैसेकि आप और मैं सफाई करते हैं? 

Question 1. 
What is the importance of four o’clock? 
चार बजने का क्या महत्त्व है? 
Answer:
At four o’clock the school closes for the day and the teachers 
चार बजने पर उस दिन के लिए विद्यालय बन्द हो जाता है और सभी शिक्षक अपने घर चले जाते हैं। 

Question 2. 
What does the child want to know? 
बच्चा क्या जानना चाहता है? 
Answer:
The child wants to know how the teachers live at home. 
बच्चा यह जानना चाहता है कि शिक्षक घर पर किस तरह से रहते हैं। 

Question 3. 
How does the child look upon his/her teacher? 
बच्चा अपने शिक्षक को किस तरह से देखता है? 
Answer:
For the child a teacher is a special person. 
एक बच्चे के लिए शिक्षक एक विशेष व्यक्ति है। 

Do they live with other ………………. the chocolate flakes? (Page 67) 

कठिन शब्दार्थ – Mums (मम्ज्) = माँ। dads (डैड्ज्) = पिता। ever (एव(र)) = कभी। punish (पनिश्) = दण्डित करना। corner (कॉन(र)) = कोना। pinch (पिन्व्) = अंगुली और अंगूठे से पकड़ना। flake (फ्लेक्) = छोटा-सा चपटा-सा टुकड़ा। 

हिन्दी अनुवाद – क्या वे दूसरे लोगों के साथ रहते हैं? क्या उनके माताजी और पिताजी होते हैं? क्या वे कभी | बच्चे थे? और क्या वे कभी बुरे रहे थे? क्या उन्होंने कभी, किसी शब्द के हिज्जे को सही नहीं लिखा था? क्या उन्होंने कभी गलतियाँ की थीं? क्या कभी उन्हें कोने में खड़ा करके दण्डित किया गया था। यदि उन्होंने कभी चॉकलेट के छोटे टुकड़े को चुटकी से पकड़ा हो? 

Question 1. 
Why does the child ask whether they live with other people? 
बच्चा यह क्यों पूछता है कि क्या कभी वे दूसरे लोगों के साथ रहते हैं? 
Answer:
The child thinks that his teacher is super, human. He is not ordinary. 
बच्चा यह सोचता है कि उसका शिक्षक बहुत शक्तिशाली, अद्भुत मानव है। वह साधारण नहीं है। 

Question 2. 
Why does the poet say, “Were they ever children?” 
कवि यह क्यों कहता है कि, “क्या वे का 
Answer:
The poet says so because his teacher behaves in a mature way. There is a doubt if his teacher was young ever. 

कवि ऐसा इसलिए कहता है क्योंकि उसका शिक्षक परिपक्व तरीके से व्यवहार करता है। उसे सन्देह है कि उसका शिक्षक कभी छोटा था। 

Question 3. 
Why does the poet ask, “Were they punished in the corner?” 
कवि यह क्यों पूछता है कि “क्या उन्हें कभी कोने में खड़ा करके दण्डित किया गया था?” 
Answer:
The poet asks so because his teacher punishes him whenever there is a mistake made by him. He finds the teachers very responsible and feels they can never make mistakes. 

कवि ऐसा इसलिए कहता है क्योंकि उसके शिक्षक उसे उसकी गलती पर दण्डित करते हैं। वह अपने शिक्षक को बहुत ही जिम्मेदार पाता है और यह महसूस करता है कि वे कभी भी गलती नहीं कर सकते हैं। 

Question 4. 
What is the meaning of ‘pinched?? 
‘pinched’ शब्द का क्या अर्थ है? 
Answer:
Pinched means grip something between the finger and the thumb. 
Pinched शब्द का तात्पर्य अंगुली और अंगूठे से कुछ पकड़ना है। 

Did they ever lose their ……………. can read to you. (Pages 67-68) 

कठिन शब्दार्थ – lose (लूज्) = खो देना। hymn (हिम्) = धार्मिक गीत, मंत्र । scribble (स्क्रिब्ल) = जल्दी-जल्दी लिखना। dirty (डटि) = गन्दी। follow (फॉलो) = अनुसरण करना। find out (फाइन्ड् आउट) = पता लगाना। 

हिन्दी अनुवाद – क्या उन्होंने कभी अपनी धार्मिक गीतों, मंत्रों की पुस्तक खोई है? क्या उन्होंने कभी अपनी हरी सब्जियों को खाने में छोड़ा है? क्या उन्होंने कभी मेज के ऊपर कुछ लिखा है। क्या उन्होंने कभी पुरानी गंदी जीन्स पहनी है? मैं एक शिक्षक के पीछे-पीछे उनके घर तक जाऊँगा। मैं यह पता लगाऊँगा कि वे क्या करते हैं। तब मैं इसे कविता में लिखूगा कि वे उस कविता को आप सभी को पढ़कर सुनाएँगे। 

Question 1.
What does the child want to make sure? 
बच्चा किस बात से अपने आपको आश्वस्त करना चाहता है? 
Answer:
The child wants to make sure whether his teachers also had the same unpleasant experience as a school girl/boy. 
बच्चा यह आश्वस्त करना चाहता है कि क्या उसके शिक्षक भी उसी प्रकार का दु:खपूर्ण अनुभव करते हैं जब वे एक विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र/छात्रा थे। 

Question 2. 
What does the child finally decide? 
बच्चा आखिर में क्या निर्णय करता है? 
Answer:
The child finally decides to follow his teacher. 
बच्चा आखिरकार एक शिक्षक का पीछा करने का निर्णय करता है। 

Question 3. 
What are hymn books? 
धार्मिक मंत्रों की पुस्तकें क्या हैं? 
Answer:
Hymn books are a collection of devotional songs. 
धार्मिक गीतों का संग्रह धार्मिक मन्त्रों की पुस्तकें हैं। 

Question 4. 
What does the poet want to write? 
कवि क्या लिखना चाहता है? 
Answer:
The poet wants to write the life of teacher in his poem. 
कवि अपनी कविता में शिक्षक की जीवनी लिखना चाहता है। 

Poem 5 Where Do All the Teachers Go