SENIOR SECONDARY EXAMINATION 2015

(I) What does the poet want for the children of the slums? (An Elementary School Classroom in a Slum)

कवि मलिन बस्तियों के बच्चों के लिए क्या चाहता है?

The poet has a keen desire that these slum children should break the bonds of living in a slum area. They should not remain dejected, depressed and isolated from the rest of the civilized world. So, he urges the governors, teachers, inspectors, invigilators and visitors to come forward and educate the slum children.

कवि की तीव्र इच्छा है कि ये झुग्गी-झोपड़ी के बच्चे झुग्गी-झोपड़ी में रहने के बंधनों को तोड़ दें। उन्हें बाकी सभ्य दुनिया से निराश, उदास और अलग-थलग नहीं रहना चाहिए। इसलिए वह राज्यपालों, शिक्षकों, निरीक्षकों, निरीक्षकों और आगंतुकों से आग्रह करते हैं कि वे आगे आएं और झुग्गी-झोपड़ी के बच्चों को शिक्षित करें।

(ii) What does counting up to twelve and keeping still help us achieve? (Keeping Quiet )

बारह तक गिनने और स्थिर रखने से हमें क्या हासिल करने में मदद मिलती है?

Answer: When we count up to twelve and keep still, it will help us achieve a sense of togetherness. We will not be busy in the mundane activities of life, but on the contrary, in the silence of peace we will have time to introspect.

उत्तर: जब हम बारह तक गिनते हैं और स्थिर रहते हैं, तो यह हमें एकजुटता की भावना प्राप्त करने में मदद करेगा। हम जीवन की सांसारिक गतिविधियों में व्यस्त नहीं होंगे, लेकिन इसके विपरीत, शांति के मौन में हमारे पास आत्मनिरीक्षण करने का समय होगा।

(iii) List the things of beauty mentioned in the poem. ( A Thing of Beauty )

कविता में वर्णित सुंदरता की चीजों की सूची बनाएं।

In the poem, the poet has mentioned everything in nature as a thing of beauty whose beauty never dies or goes away but increases with time. The sun, the moon, the rivers, the trees young and old, daffodil flowers, ferns and roses, the greenery and streams are all things of beauty.

कविता में कवि ने प्रकृति की हर उस वस्तु का उल्लेख किया है जिसकी सुंदरता न कभी मरती है और न ही जाती है बल्कि समय के साथ बढ़ती जाती है। सूरज, चाँद, नदियाँ, पेड़ जवान और बूढ़े, डैफोडील फूल, फर्न और गुलाब, हरियाली और धाराएं सभी सुंदरता की चीजें हैं।

(iv) What was the plea of the folk who had put up the Roadside Stand ? ( A Roadside Stand )

सड़क किनारे स्टैंड लगाने वाले लोगों की क्या दलील थी ?

Answer: The folk who had put up the roadside stand pleaded to the city dwellers to stop and buy their wares so as to enable them to earn some extra money for a decent living. They wanted that the rich people who passed from there in their cars should stop there and buy some goods from them.

उत्तर: जिन लोगों ने सड़क के किनारे स्टैंड लगाया था, उन्होंने शहरवासियों से अपना सामान रुकने और खरीदने की गुहार लगाई ताकि वे एक अच्छे जीवन यापन के लिए कुछ अतिरिक्त पैसे कमा सकें। वे चाहते थे कि जो अमीर लोग वहां से अपनी कारों में गुजरे वे वहीं रुक जाएं और उनसे कुछ सामान खरीद लें।

(v) What did Frenz notice that was unusual about the school that day ? ( The Last Lesson )

फ्रेंज़ ने उस दिन स्कूल के बारे में क्या असामान्य देखा?

Answer: Franz noticed that the school was unusually quiet. Usually, there was a great commotion of the opening and closing of desks, of lessons repeated in unison, and the teacher’s huge ruler rapping on the table. But that particular day, it was as quiet as Sunday morning.

उत्तर: फ्रांज ने देखा कि स्कूल असामान्य रूप से शांत था। आमतौर पर, डेस्क के खुलने और बंद होने, एक साथ दोहराए गए पाठों और मेज पर शिक्षक के विशाल शासक के रैपिंग का एक बड़ा हंगामा होता था। लेकिन वह विशेष दिन रविवार की सुबह की तरह शांत था।

(vi) Why did the peddler sign himself as Captain Von Stable ? ( The Rattrap )

पेडलर ने खुद को कैप्टन वॉन स्टेबल के रूप में क्यों साइन किया?

As Captain von Stable, the peddler signed himself because Edla had regarded him as though he was a captain. He continued that he was a rat that would have been trapped in the rattrap of this planet if he had not been elevated to captain, so he had the ability to clear himself in that manner.

कैप्टन वॉन स्टेबल के रूप में, पेडलर ने खुद को साइन किया क्योंकि एडला ने उसे एक कप्तान के रूप में माना था। उसने जारी रखा कि वह एक चूहा था जो इस ग्रह के चूहेदानी में फंस गया होता अगर उसे कप्तान नहीं बनाया गया होता, तो उसके पास उस तरह से खुद को साफ करने की क्षमता थी।

(vii) Why is Rajkumar Shukla described as being resolute ? ( Indigo )

राजकुमार शुक्ल को दृढ क्यों बताया गया है ?

Rajkumar Shukla is described as being ‘resolute’ because even after being told about the prior engagements of Gandhi at Cawnpore and other parts across the county, he does not quit. He continues to accompany Gandhi everywhere. Furthermore, he persistently asks Gandhi to fix a date for his visit to his native district of Champaran. His resolution and determination finally impresses Gandhi and the latter complies with his request.

राजकुमार शुक्ल को ‘दृढ़’ बताया गया है क्योंकि कानपुर और देश भर के अन्य हिस्सों में गांधी की पिछली व्यस्तताओं के बारे में बताए जाने के बाद भी, वह नहीं छोड़ते हैं। वह हर जगह गांधी के साथ रहते हैं। इसके अलावा, वह लगातार गांधी से अपने पैतृक जिले चंपारण की यात्रा के लिए एक तारीख तय करने के लिए कहते हैं। उनका संकल्प और दृढ़ संकल्प अंततः गांधी को प्रभावित करता है और बाद वाला उनके अनुरोध का अनुपालन करता है।

(viii) How did the instructor “build a swimmer” out of Douglas ? ( Deep Water )

डगलस के बाहर प्रशिक्षक ने “तैराक का निर्माण” कैसे किया?

Answer: His fear of water ruined his fishing trips. It deprived him of the joy of canoeing, boating, and swimming. Douglas used every way he knew to overcome this fear he had developed ’since childhood. Even as an adult, it held him firmly in its grip. He determined to get an instructor and learn swimming to get over this fear of water.

उत्तर: पानी के डर ने उसकी मछली पकड़ने की यात्रा को बर्बाद कर दिया। इसने उसे कैनोइंग, नौका विहार और तैराकी के आनंद से वंचित कर दिया। डगलस ने बचपन से विकसित इस डर को दूर करने के लिए हर संभव तरीके का इस्तेमाल किया। एक वयस्क के रूप में भी, इसने उसे मजबूती से अपनी पकड़ में रखा। उन्होंने पानी के इस डर को दूर करने के लिए एक शिक्षक और तैराकी सीखने का फैसला किया।

(ix) What is it that draws Derry towards Mr. Lamb in spite of himself ? ( On The Face of It )

ऐसा क्या है जो खुद के होते हुए भी डैरी को मिस्टर लैम्ब की ओर खींचता है?

He has two arms two legs eyes ears tongue and a brain. And if he has a firm mind he can do better than others. It is by such words of encouragement that Mr. Lamb draws Derry to himself.

उसके दो हाथ, दो पैर, आंख, कान, जीभ और एक दिमाग है। और अगर उसका दिमाग दृढ़ है तो वह दूसरों से बेहतर कर सकता है। प्रोत्साहन के ऐसे शब्दों के द्वारा ही श्रीमान लैम्ब डेरी को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

(x) What does the third level refer to? (The Third Level)

तीसरा स्तर किससे संबंधित है?

The third level refers to the subway of the Grand Central Station that takes passengers to Galesburg, Illinois. The third level on the station was a medium of escape for Charley, the narrator from the harsh realities of modern life.

तीसरा स्तर ग्रैंड सेंट्रल स्टेशन के मेट्रो को संदर्भित करता है जो यात्रियों को गैल्सबर्ग, इलिनोइस ले जाता है। स्टेशन पर तीसरा स्तर आधुनिक जीवन की कठोर वास्तविकताओं से कथाकार चार्ली के लिए पलायन का माध्यम था।

(xi) What does the chief astrologer predict to be the cause of the Maharaja’s death ? ( The Tiger King )

मुख्य ज्योतिषी महाराजा की मृत्यु का कारण क्या मानते हैं?

Answer: The chief astrologer had predicted that a tiger would be the cause of the Maharaja’s death and he should be particularly wary of the hundredth tiger.

मुख्य ज्योतिषी ने भविष्यवाणी की थी कि महाराजा की मृत्यु का कारण एक बाघ होगा और उन्हें विशेष रूप से सौवें बाघ से सावधान रहना चाहिए।

(xii) Bama’s experience is that of a victim of the caste system. What kind of discrimination does Zitkala-Sa’s experience depict ? ( Memories of Childhood )

बामा का अनुभव जाति व्यवस्था के शिकार का है। ज़िटकला-सा का अनुभव किस तरह के भेदभाव को दर्शाता है?

Bama’s experience is based on the evil ridden caste-system in India where the poor are exploited and the low caste people are forced to face the racial discriminations by the hands of the upper class people. The girl is deeply shocked, troubled, tensed and provoked on seeing untouchability by the people of high caste. The people of low caste bow and work for their masters. They have to carry a food packet by the thread without touching it. Her brother Annan inspires and advises her to work hard to attain quality. She acts upon his advice and people start coming to her of their own accord.

The other woman Zitkala–Sa faces humiliation and discrimination through the whites since they force her to follow their own culture, tradition and rituals, etc. She is overpowered to shingle out her hair. She severely resists and wants to maintain the dignity of her community But she is made a little animal driven by a herder. This is a very shamless act of racial discrimination. Thus both the women Bama and Zitkala–Sa highlight the exploitation of racial discrimination, untouchability and oppression of marginalised communities. They fight and raise their voice against this social evil and get triumph.

बामा का अनुभव भारत में दुष्ट जाति-व्यवस्था पर आधारित है जहाँ गरीबों का शोषण किया जाता है और निम्न जाति के लोगों को उच्च वर्ग के लोगों द्वारा नस्लीय भेदभाव का सामना करने के लिए मजबूर किया जाता है। उच्च जाति के लोगों द्वारा छुआछूत देखकर लड़की गहरा सदमा, परेशान, तनावग्रस्त और उत्तेजित है। नीची जाति के लोग झुककर अपने स्वामी के लिए काम करते हैं। उन्हें खाने के पैकेट को बिना छुए धागे के पास ले जाना पड़ता है। उसका भाई अन्नान उसे गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है और सलाह देता है। वह उसकी सलाह पर काम करती है और लोग अपनी मर्जी से उसके पास आने लगते हैं।

दूसरी महिला ज़िटकला-सा को गोरों के माध्यम से अपमान और भेदभाव का सामना करना पड़ता है क्योंकि वे उसे अपनी संस्कृति, परंपरा और रीति-रिवाजों आदि का पालन करने के लिए मजबूर करते हैं। वह अपने बालों को बाहर निकालने के लिए मजबूर है। वह गंभीर रूप से विरोध करती है और अपने समुदाय की गरिमा को बनाए रखना चाहती है लेकिन उसे एक चरवाहा द्वारा संचालित एक छोटा जानवर बना दिया जाता है। यह नस्लीय भेदभाव का एक बहुत ही बेशर्म कार्य है। इस प्रकार दोनों महिलाएं बामा और ज़िटकला-सा नस्लीय भेदभाव, अस्पृश्यता और हाशिए के समुदायों के उत्पीड़न के शोषण को उजागर करती हैं। वे लड़ते हैं और इस सामाजिक बुराई के खिलाफ आवाज उठाते हैं और जीत हासिल करते हैं।

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